सुन्दर पिचाई

Sundar Pichai Biography in Hindi
सुन्दर पिचाई
स्रोत: www.storypick.com

जन्म: 12 जुलाई 1972, चेन्नई, तमिल नाडु

कार्यक्षेत्र: गूगल के निर्दिष्ट सी.इ.ओ. (मुख कार्यकारी अधिकारी)

सुंदरराजन पिचाई, जिन्हें सुन्दर पिचाई के नाम से जाना जाता है, एक वरिष्ठ टेक्नोलॉजी एग्जीक्यूटिव हैं और वर्तमान में सर्च इंजन कंपनी गूगल में प्रोडक्ट मुखिया हैं। उन्हें 10 अगस्त 2015 को गूगल का अगला सी.इ.ओ. (मुख कार्यकारी अधिकारी) चुना गया। भारत में जन्मे और आई.आई.टी. खरगपुर से बी.टेक करने वाले सुन्दराजन पिचाई ने सन 2004 में दुनिया की सबसे बड़ी सर्च कंपनी गूगल ज्वाइन किया और अपनी कड़ी मेहनत और योग्यता के बल पर कंपनी के सबसे बड़े पद के लिए चुने गए। गूगल से पहले उन्होंने एंड कंपनी में कार्य किया

प्रारंभिक जीवन

सुंदरराजन पिचाई का जन्म 12 जुलाई 1972 में तमिल नाडु की राजधानी चेन्नई में  एक तमिल परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और माता का नाम लक्ष्मी है। सुन्दर के पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश कंपनी ‘जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी’ (जी.इ.सी.) में वरिष्ठ इलेक्ट्रिकल इंजिनियर थे और कंपनी के इलेक्ट्रिकल पुर्जे बनाने वाली एक इकाई का प्रबंधन देखते थे। सुंदर का बचपन मद्रास के अशोक नगर में बीता।

सुन्दर पिचाई ने अशोक नगर स्थित जवाहर विद्यालय से कक्षा 10 तक की पढ़ाई की और फिर आई.आई.टी. चेन्नई में स्थित वना वाणी स्कूल से 12वीं की पढ़ाई की। इसके बाद सुन्दर ने आई.आई.टी. खरगपुर में दाखिला लिया और मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। आई.आई.टी. खड़गपुर में उनके प्राध्यापकों ने उन्हें स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पी.एच.डी करने की सलाह दी पर सुन्दर ने एम.एस और एम.बी.ए. किया। उन्होंने स्तान्फोर्ड विश्वविद्यालय से ‘मटेरियल साइंसेज एंड इंजीनियरिंग’ में मास्टर ऑफ़ साइंस किया और पेनसिलवेनिया विश्वविद्यालय के ‘व्हार्टन स्कूल’ से प्रबंधन (एम.बी.ए.) की शिक्षा ग्रहण की।

करियर

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सुन्दर पिचाई ने ‘एप्लाइड मैटेरियल्स’ में इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट मैनेजमेंट में कार्य किया। उसके पश्चात उन्होंने मैकिंसे एंड कंपनी में मैनेजमेंट कंसल्टिंग में कार्य किया।

गूगल में करियर

सुन्दर पिचाई ने सन 2004 में गूगल ज्वाइन किया जहाँ उन्हें ‘उत्पाद प्रबंधन’ और ‘नई खोजों और नए विचारों’ से सम्बंधित कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी गयी। इसके तहत उन्होंने गूगल क्रोम, क्रोम ओ.एस. और गूगल ड्राइव जैसे उत्पादों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके साथ-साथ उन्होंने गूगल मैप्स और जी मेल जैसे महत्वपूर्ण उत्पादों के ऐप्लीकेशन डेवलपमेंट में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 19 नवम्बर 2009 में सुन्दर पिचाई क्रोम ओ.एस. का प्रदर्शन किया और उसके बाद क्रोमबुक को सन 2011 में जांच व् परिक्षण के लिए उतारा गया। जांच और परिक्षण के बाद सन 2012 में इसे ग्राहकों के लिए उतारा गया। मई 2010 में पिचाई ने गूगल के नए विडियो कोडेक VP8 के ओपेन सोर्सिंग का एलान किया। गूगल के इस विडियो कोडेक ने एक नया विडियो फॉर्मेट WebM प्रस्तुत किया।

मार्च 2013 में एंड्राइड भी सुन्दर पिचाई के अंतर्गत आने वाले उत्पादों में शामिल हो गया। इससे पहले एंड्राइड का कार्य और विकास एंडी रुबिन के प्रबंधन में हो रहा था। सन 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के अगले सी.इ.ओ. (मुख कार्यकारी अधिकारी) के तौर पर सुन्दर पिचाई का नाम ख़बरों में रहा।

सुंदरराजन पिचाई को गूगल का अगला सी.इ.ओ. (मुख कार्यकारी अधिकारी) बनाने के निर्णय की जानकारी 10 अगस्त 2015 को दी गई। 24 अक्टूबर 2014 को गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज ने पिचाई को उत्पाद प्रमुख बनाने की घोषणा की थी।

पिचाई अपने नए पद को अल्फाबेट इंक के स्थापना के बाद संभालेंगे। अल्फाबेट इंक अब गूगल के सभी उत्पादों और कंपनियों की होल्डिंग कंपनी होगी जिसके सी.इ.ओ. (मुख कार्यकारी अधिकारी) लैरी पेज होंगे।

व्यक्तिगत जीवन

सुन्दर पिचाई ने आई.आई.टी. खड़गपुर के कॉलेज मेट अंजलि के साथ विवाह किया। पिचाई दंपत्ति के दो बच्चे हैं।